PET 2022 रिजल्ट चेक करें

PET 2022 का परीक्षा परिणाम जारी हो चुका है अगर आपने अभी तक अपना रिजल्ट चेक नहीं किया है तो जल्दी से नीचे दिए गए लिंक से अपना परीक्षा परिणाम चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि PET 2022 के रिजल्ट का इन्तजार अभ्यर्थी बहुत दिनों से और बेसब्री से कर रहे थे क्योंकि Up की ज्यादातर नौकरियों के लिए इसको अनिवार्य कर दिया गया है, आप नौकरियों के लिए आवेदन तभी कर सकते हैं जब आपके पास PET का वैलिड स्कोरकार्ड होगा। फिर देर किस बात की अभी अपना परीक्षा परिणाम चेक कीजिए।

आफिसियल वेबसाइट पर जाएं

सीधा रिजल्ट चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

परीक्षा परिणाम में ये चीजें आपको जाननी चाहिए:

वास्तविक स्कोर : वह स्कोर जो आपको वास्तव में मिलता यदि सिर्फ एक दिन और एक साथ सभी अभ्यर्थियों का पेपर होता चूंकि परीक्षा कई शिफ्ट में हुई , पेपर भी अलग था तो जाहिर है कि किसी पेपर में सरल प्रश्न होंगे किसी में कठिन, इसलिए वास्तविक स्कोर की जगह नार्मलाइज्ड स्कोर बनाया गया जिसमें सभी पेपर्स को समझा जाता है और एक औसत स्कोर दिया जाता है।

नार्मलाइज्ड स्कोर : नार्मलाइज्ड स्कोर वास्तविक स्कोर से कम भी हो सकता है और अधिक भी। यदि आपका नार्मलाइज्ड स्कोर आपके वास्तविक स्कोर से कम है तो इसका मतलब है कि आपका पेपर दूसरी शिफ्ट के पेपर से कुछ सरल था इसलिए आपके वास्तविक स्कोर से कुछ अंक काट लिए गए हैं और यदि आपका नार्मलाइज्ड स्कोर आपके वास्तविक स्कोर से अधिक है तो इसका मतलब है कि आपका पेपर , दूसरी शिफ्ट के पेपर से कुछ कठिन था जिसके बदले में आपको कुछ अतिरिक्त अंक प्रदान किए गए हैं।
परसेंटाइल स्कोर : परसेंटाइल स्कोर यह दर्शाता है कि आप कितने अभ्यर्थियों से आगे है या पीछे हैं। उदाहरण के लिए जैसे आपका परसेंटाइल स्कोर 90% है , तो इसका मतलब है कि आप 90% लोगों से आगे हैं और सिर्फ 10% लोग ही ऐसे हैं जो आपसे ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *