पैसे छापने की मशीन है यूट्यूब

दोस्तों आज के जमाने में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास स्मार्टफोन न हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्मार्टफोन आपको पैसा भी कमाकर दे सकता है । अगर नहीं जानते हैं तो जान लीजिए कि अपने मोबाइल से ही आप लखपति या करोडपति बन सकते हैं बस आपके अन्दर टैलेंट होना चाहिए। यदि आप के फोन मे इंटरनेट कनेक्शन है तो ऐसे हजारों तरीक़े है जिससे कि आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। उन्हीं तरीकों में से आज हम आपको एक तरीका बताने वाले हैं।

दोस्तों आप यूट्यूब पर खूब वीडियो देखते होंगे और आप अपना सारा इंटरनेट डाटा इन्हीं वीडियो को देखने में जाया कर देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उसी इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं आइए आपको बताते हैं कि कैसे…

सबसे पहले आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा। यह बहुत ही आसान है।एनड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने के लिए आप एक जीमेल एकाउंट जरूर बनाए होंगे।उसी जीमेल एकाउंट से आपको एक चैनल बना लेना है। चैनल का नाम आपको ऐसा रखिए जिसके सम्बंध में आपकी जानकारी अच्छी हो और जिसके बारे में आप ज्यादा से ज्यादा वीडियो बना सकें।

एक बार आपका चैनल बन गया तो उसके बाद आप वीडियो बना कर अपने चैनल पर अपलोड करना शुरू कर दीजिए। शुरू में आपके वीडियो पर व्यूज कम आएंगे लेकिन आपको परेशान नहीं होना है बल्कि और अच्छे अच्छे वीडियो रोजाना अपलोड करते रहना है। आप देखेंगे कि आपके वीडियो पर व्यूज बढने शुरू हो जाएंगे। दोस्तों यूट्यूब पर एक नियम है कि यदि आपके चैनल पर एक साल के अन्दर 1000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं और आपके सारे वीडियो (शार्टस को छोडकर) 4000 घण्टे चल जाते हैं तो आप मोनिटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एक बार आपका चैनल मोनिटाइज हो गया तो आपके पास पैसे आने शुरू हो जाएंगे।

यदि आप लम्बे वीडियो नहीं बना सकते या फिर आप सिर्फ शार्टस वीडियो ही बनाते हैं तो भी आपका चैनल मोनिटाइज हो सकता है।उसके लिए यूट्यूब का अलग नियम है ।यदि आप शार्टस वीडियो के दम पर अपना चैनल मोनिटाइज करना चाहते हैं तो आपके पास 1000 सब्सक्राइबर और 10 मिलियन व्यूज होने चाहिए वो भी 90 दिन के अन्दर।

एक बार आपका चैनल मोनिटाइजेशन हो गया तो आपके वीडियो जितने व्यूज आएंगे उसी हिसाब से पैसे मिलेंगे।

कुल मिलाकर जान लीजिए कि यदि आपमें वीडियो बनाने का हुनर है और आपके पास कंटेंट है तो यूट्यूब आपको करोडपति बना देगा इसीलिए सब कहते हैं कि यूट्यूब पैसे छापने की मशीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *